Best 5 Tips to Save Your Relationships in Hindi and Urdu

Best 5 Tips to Save Your Relationships

 Best 5 Tips to Save Your Relationships

हमने पिछले लेख में आपको बताया अगर आपका पति/ पत्नी आपके प्रति पूरी तरह से बफादार हैं, और आपसे अत्यंत प्रेम भी करते हैं! तो फिर आपको कुछ करने की जरुरत नहीं हैं, क्योकि एक परिवार के यह रूप भी होता हैं, जहाँ पति और पत्नी दोनों को अपने घर की जिम्मेदारी उठानी पड़ती हैं, ऐसे में यह स्वाभाविक हैं, कि  आपके साथी आपको पहले जैसा प्यार न दे पाएं! 

परन्तु यह भी सच हैं कि वह आपसे पहले जैसा प्यार भी करते हैं, और आप किसी गलत फहमी का शिकार हैं, आपको चाहिए कि, उनका जीवन में पूरी तरह साथ दे, और अपने परिवार की जिम्मेवारी को निभाएं!

Best 5 Tips to Save Your Relationships at home

एक अच्छे परिवार का होना, प्यार का दूसरा नाम हैं, इसलिए अपने पति/ पत्नी का उसके कार्यों अथवा जिम्मेदारिओं को निभाने में साथ दे!

परन्तु अगर आपका पति / पत्नी ऊपर दिए हुए किसी भी पहलु को पूरा नहीं करता तो निसंदेह आपको कुछ कठिन फैसले लेने पड़ सकते हैं!

वह फैसले आपको अपने और अपने परिवार हित में करने होंगे, परन्तु उससे पहले हमें उन पहलुओं पर गौर करना होगा, जिसके आपका परिवार टूटने के कगार पर पहुच चूका हैं!
आइयें उन पहलुओं पर दृस्टि डालें|

Best 5 Tips to Save Your Relationships in your family

किसी भी इंसान का स्वाभाव कुछ नए पाने की लालसा से भरा होता हैं, ऐसा संसार में कोई भी इंसान नहीं, जो इससे अछूता हों, कुछ लोग इन सबसे अपने आपको रोक लेते हैं, और कुछ इनमे फ़सकर रह जाते हैं!
यह लोग भी अलग अलग categories में आते हैं, जिनसे इनके स्वाभाव का पता चलता हैं, जिससे कि हमें अंतिम निर्णय लेने में आसानी हो सके|

इमोशंस में बहकरएक्सट्रामैरिटल सम्बन्ध बनाना

इमोशन में बहकर एक्सट्रामैरिटल सम्बन्ध बनाना एक आम बात हैं, ऐसे में आपका साथी अगर किसी के संपर्क में आता हैं, और उसे लगता हैं कि उसकी वजह से दूसरा परिवार अथवा व्यक्ति किसी परेशानी से बच सकता हैं, और आपका साथी उसके काम आ सकता हैं, तो निःसन्देय वह उस सम्बन्ध को स्वीकार कर लेगा!

और जैसे आपके प्रति वह वफादार हैं, बिलकुल वैसे ही उस सम्बन्ध को स्वीकार करेगा और बफादार रहेगा! ऐसे में आपको यह समझना जरुरी हैं, की इस रिश्ते की नीव कितनी मजबूत हैं! उसी हिसाब से आपको उन्हें समझाना चाहियें!

वैसे ऐसे सम्बन्धो को समझाना अत्यंत कठिन हैं, क्योकि ऐसे व्यक्ति, न तो आपको छोड़कर खुश रहेंगे और ना उसे ! इसका हल सिर्फ एक समझौता ही हो सकता हैं! अगर आप अपने परिवार को ऐसे ही बनायें रखना चाहती हैं तो आपको उन्हें समझना होगा! और कदम कदम पर उनका साथ भी देना होगा!

इसको अपनी किस्मत मानकर स्वीकार करें, या फिर उनसे अलग होना निश्चित हैं!
एक्सट्रामैरिटल सम्बन्ध सिर्फ कामुकता और सेक्स के लिए एक्सट्रामैरिटल सम्बन्ध का यह सबसे दर्दनाक पहलु हैं|  

क्योकि इस तरह के सम्बन्ध में किसी उपचार की संभावना बिलकुल काम होती हैं, क्योकि कुछ लोग स्वाभाव से ही लालची होते हैं, जिसमे से आपका पति / पत्नी हैं! ऐसे लोग सिर्फ नए सम्बन्ध शारीरिक भूक के लिए बनाते हैं, जिसमे अपने परिवार के प्रति कोई लगाव नहीं देखा गया!
ऐसे ज्यादातर लोग, किसी भी सम्बन्ध को निभाने के लिए उचित नहीं होते! इस तरह के व्यक्तियों से जितनी जल्दी अलग हो जाये, वही अच्छा हैं!

अगर, आज नजर डालें तो जितने बलात्कार हुए हैं, तो उन लोगों में और इन लोगों में कोई ज्यादा अंतर नहीं हैं, आपके साथी की तरह, वे बलात्कारी भी, सिर्फ अपनी भूक मिटाना चाहते हैं! ऐसे लोग अपने परिवार में ही अपने बच्चों पर भी बुरी नजर रखतें हैं, जैसा की आजकल सुनाने में आता हैं, कि बाप और बेटी के रिश्ते को भी नहीं छोड़ा, ऐसे लोगों से अलग होना ही उचित हैं!


अगले ब्लॉग में हम आपको बताएँगे कि कैसे अपने परिवार को दूसरों से सुरक्षित रखें

Best Detective Agency in Delhi

Top Related Blogs

Comments

Top Posts

Cyber Crime fraud, Cyber Fraud cases, Cyber attack Investigation, Internet crime Investigator

Courtship now comes with a private detective-Forensic

The Secret World of spy Phone Tapping

How works an Undercover agent